रोजाना अंडे खाइए और तनावमुक्त रहिए, जानें क्या कहता है रिसर्च

रोजाना अंडे खाइए और तनावमुक्त रहिए, जानें क्या कहता है रिसर्च

सेहतराग टीम

सर्दी का मौसम आ गया है। इस मौसम में जितना पेट भरा रहेगा उतना ही हम रोगों से दूर रहेंगे। ऐसे में हमें हमेशा पोषणयुक्त भोजन की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में हम रोजाना अंडे का सेवन करें तो ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होगा। यही नही अगर सुबह नाश्ते में अंड़े का सेवन किया जाए तो ये हमें पूरे दिन तनावमुक्त रखता है।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के शोधकर्ताओं के अनुसार अंडे में विटमिन बी-6 और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटमिन बी-6 शरीर में सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन की मात्रा को बढ़ाता है, जो व्यक्ति को खुशी का एहसास दिलाता है। अंडे में मौज़ूद प्रोटीन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। जैसा कि सभी जानते हैं कि शुगर लेवल बढऩे पर व्यक्ति में तनाव का स्तर बढ़ जाता है। इस दृष्टि से भी अंडे का सेवन फायदेमंद साबित होता है। मैग्नीशियम व्यक्ति की कार्य-क्षमता को बढ़ाकर उसके शरीर और दिमाग को तनावपूर्ण स्थितियों से लड़ने की ताकत देता है।

अंडे के पीले हिस्से में कोलीन और जि़ंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो तनाव, बेचैनी और चिड़चिड़ापन दूर करने में सहायक होते हैं। तो फिर, देर किस बात की अगर आप नॉन-वेजटेरियन हैं तो अंडे को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें। हां, शाकाहारी लोगों को तनाव दूर करने के लिए अपने भोजन में दही, हरी सब्जि़यों और मौसमी फलों को ज़रूर शामिल करना चाहिए। भारतीय अनुशंसित आहार के मुताबिक प्रति दिन 300mg तक कोलेस्ट्रॉल का सेवन करना लाभदायक होता है। एक अंडा लगभग 183mg पोषक तत्व आपको शरीर को देता है और वर्कआउट करने वालों से लेकर डाइटिंग करने वालों तक के लिए ये बेहद फायदेमंद है।

डॉक्टर की राय

यह रिसर्च बिलकुल सही है। अंडे में पाया जाना वाला विटमिन बी-6 तनाव को दूर करने में सहायक होता है। इसलिए सुबह के नाश्ते में अंडे का सेवन फायदेमंद होता है। अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक हो तो उसके लिए अंडे की ज़र्दी नुकसानदेह होती है, ऐसे लोगों को केवल सफेद हिस्से का सेवन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

आपको इसलिए सर्दियों में जरूर करना चाहिए सोंठ का सेवन?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।